प्यारे पथिक

जीवन ने वक्त के साहिल पर कुछ निशान छोडे हैं, यह एक प्रयास हैं उन्हें संजोने का। मुमकिन हैं लम्हे दो लम्हे में सब कुछ धूमिल हो जाए...सागर रुपी काल की लहरे हर हस्ती को मिटा दे। उम्मीद हैं कि तब भी नज़र आयेंगे ये संजोये हुए - जीवन के पदचिन्ह

Tuesday, November 17, 2009

सम्पाति-प्रलाप



यह रचना गत माह (टोलेडो) चिडियाघर में एक एकाकी गिद्ध को देखकर उत्पन्न हुई. मन में विचार उठा कि जटायु की मृत्यु का समाचार सुनकर सम्पाति के ह्रदय को क्या अनुभूति हुई होगी और परिणाम स्वरूप इन पंक्तियों   ने  जन्म  लिया

आज बैठा हूँ मैं सम्पाति विवश निराश,
निरीह निहारता नितांत, निरांत-नभ  को
सोचता उन  क्षण को जब नापा था मैंने,
बस निश्चय से  कई परिधियों में इस जग को
तब भी कभी जब यह विस्तृत व्योम  मुझे,
अपने कद से थोडा ऊँचा  लगने लगता था
अविरल उठता-गिरता उद्दंड दिवाकर अपने मद में,
 मेरे शौर्य-पराक्रम  पर खुलकर हँसने लगता  था
तब मुझको उड़ने को नित्य प्रोत्साहित करते थे,
वे अबाध्य  अजेय ओजस्वी अरमान तुम्हारे
पुनः  आओ न इस बिसरे बिखरे जीवनपथ पर ,
फिर से तराशो ये झुलसे खंडित आहात पंख हमारे


शत-योजन दृष्टि का वर-आशीष भी अभिशप्त है
यदि अनय के आगे नतमस्तक गौरव गरुण-रक्त है
प्रत्यक्ष श्वांस में भरकर विष को भी क्या पाया मैंने
सहस्र सर्प-दंश सा जीवन, सब यश व्यर्थ गंवाया मैंने
किसी कन्या के करुण-क्रंदन पर उद्वेलित न ह्रदयांगार हुआ
सुन वेदना के स्वर न धमनियों में ऊष्मा का संचार हुआ
तुझसा सामर्थ्य नहीं था मुझमे कि दस-मुख को ललकार लडूं
ऋषि चंद्रमा* का ऋण ये जीवन पर कैसे इसको धिक्कार धरूँ
मेरे बंधु-क्षय का मूल्य अब दम्भी दशग्रीव दशानन भी चुकायेगा
खग-शापित हो बैरी और बंधु-घात से ही जीवन-च्युत हो जायेगा
जीवन में कुछ क्षण और  जीने की प्यास जागते थे वो
निश्छल निष्कपट निर्मल मृदुल अहसास तुम्हारे
पुनः आओ न इस बिसरे बिखरे जीवनपथ पर ,
फिर से तराशो ये झुलसे खंडित आहात पंख हमारे


* चन्द्रमा नामक ऋषि ने ही सूर्य दहन के पश्चात् सम्पाति को नव जीवन दान दिया था
मुनि एक नाम चंद्रमा ओही|  लागी दया देखि करि मोही || 
(किष्किन्धाकांड; रामचरित मानस)

7 comments:

  1. बेहतरीन भाव और प्रस्तुति
    बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
  2. न केवल कथ्य

    अपितु भाषागत सौन्दर्य और विलक्षण शब्द विन्यास के संगम से यह कविता अनूठी और अत्यन्त अभिनव कृति बन गई है ।

    इसे बाँच कर बड़ा सुख मिला ...........

    आपको हार्दिक बधाई !

    ReplyDelete
  3. Hindi bhasha pe gazab ka prabhutv hai aapka!

    ReplyDelete

Blog Widget by LinkWithin